उत्तरप्रदेशरायबरेली

एनटीपीसी की कार्यनीति में मीडिया का अहम स्थान है- अभय कुमार समैयार

Fast News UP

Listen to this article

एनटीपीसी की कार्यनीति में मीडिया का अहम स्थान है- अभय कुमार समैयार

 

 

एनटीपीसी की उपलब्धियों, गतिविधियों तथा सामाजिक सराकारों को

जन-जन तक पहुँचाने तथा समाज में कंपनी की छवि को निखारने में मीडिया बन्धुओं की बहुत बड़ी भूमिका है इसके लिए एनटीपीसी प्रबन्धन पत्रकारिता जगत का आभारी है। एनटीपीसी ऊंचाहार के कार्यकारी निदेशक अभय कुमार समैयार ने ये विचार व्यक्त किए।

 

 

एनटीपीसी ऊंचाहार में आयोजित मीडिया सराहना तथा पत्रकार

बन्धुओं से संवाद कार्यक्रम में श्री समैयार ने कम्पनी तथा ऊंचाहार परियोजना की उपलब्धियों की चर्चा की और कहा कि एनटीपीसी कंपनी विश्वस्तरीय विद्युत उत्पादक कंपनी है, जिसकी कुल स्थापित क्षमता 72364 मेगावाट हो चुकी है। एनटीपीसी थर्मल, गैस, सौर ऊर्जा, जल विद्युत एवं पवन ऊर्जा के साथ-साथ नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन में काफी आगे बढ़ चुकी है और 2032 तक 60 गीगावाट तक का लक्ष्य हासिल करने की योजना है।

 

 

ऊंचाहार परियोजना की कुल स्थापित क्षमता 1560 मेगावाट है। इस परियोजना से उत्तर प्रदेश सहित उत्तराखण्ड, राजस्थान, पंजाब जम्मू कश्मीर, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश तथा चण्डीगढ को विद्युत आपूर्ति की जाती है। इस अवसर पर सभी पत्रकारों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से ऊंचाहार परियोजना द्वारा की जा रही नैगम सामाजिक दायित्व के कार्यों तथा प्रदूषण को नियंत्रित करने की जानकारी दी गई। एनटीपीसी के द्वारा परियोजना के आसपास किए जा रहे सामाजिक हित के कार्यों की जानकारी देते हुए श्री समैयार ने कहा कि ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ निरंतर कार्य किया जाता है।

 

 

 

कंपनी नीति के अनुसार सीएसआर के निर्धारित कार्यक्रमों के साथ-साथ आसपास के गांवों की प्रतिभाशाली बालिकाओं के भविष्य को संवारने व उनकी प्रतिभा को निखारने का अनवरत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत प्रतिवर्ष सैकड़ों बालिकाओं को विभिन्न प्रशिक्षण जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, आर्ट एंड क्राफ्ट, गीत-संगीत, नृत्य, खेलकूद व आत्मरक्षा के गुरों को सिखाया जा रहा है।

 

 

 

श्री समैयार ने बताया कि ऊंचाहार परियोजना ने कई पुरस्कार भी अर्जित किए हैं इनमें PRSI व PRCI सीएसआर एक्सीलेंस, एचआर एक्सीलेंस व कॉर्पोरेट फिल्म शामिल है। फेम अवार्ड और सीएसआर एक्सीलेंस व परियोजना को राजभाषा सोपान सम्मान आदि से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा ऊंचाहार की अभ्युदय टीम को अंतराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित क्वालिटी सर्कल ने प्रथम स्थान हासिल किया है।

 

 

मानव संसाधन विभाग के प्रमुख डॉ. अनिल कुमार डैंग ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला तथा सभी पत्रकारों का स्वागत किया।

कार्यकम का संयोजन जनसम्पर्क विभाग द्वारा किया। इस अवसर पर महाप्रबन्धक (प्रचालन व अनुरक्षण) गौतम कुमार जाना, महाप्रबंधक (अनुरक्षण) आलोक कुमार त्रिपाठी, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन) के डी यादव, महाप्रबंधक (प्रचालन) राजेश कुमार, महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) स्वप्न कुमार मण्डल सहित एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी विशेष रूप से

उपस्थित रहे।

अरूण कुमार यादव की रिपोर्ट


Fast News UP

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *